Neeraj Chopra Brand Value: भारत में क्रिकेट का बहुत बड़ा फैनबेस मौजूद है, इसलिए यहां क्रिकेट से होने वाली कमाई भी दूसरे खेलों की तुलना में बहुत अधिक होती है. किसी अन्य खेल से जुड़े एथलीट के लिए यहां खूब सारा पैसा कमाना बहुत मुश्किल काम है, लेकिन 2 बार के ओलंपिक मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ने यह कारनामा कर दिखाया है. वो ब्रांड वैल्यू के मामले में बड़े-बड़े नामी क्रिकेटरों को मात दे चुके हैं. तो ये रहे वो 5 भारतीय एथलीट जिनकी ब्रांड वैल्यू देख फैंस का सिर चकरा जाएगा.
1. विराट कोहली – 1,900 करोड़
क्रॉल सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन रिपोर्ट अनुसार विराट कोहली धीरे-धीरे भारत के सबसे अमीर सेलिब्रिटी बनने की ओर अग्रसर हैं. क्रिकेट, स्पॉन्सरशिप, एड शूट करना और बिजनेस इनवेस्टमेंट समेत कई अन्य चीजें उनकी कमाई का स्रोत हैं. भारत का यह महान क्रिकेटर प्यूमा, मिंत्रा और ऑडी समेत कई ग्लोबल कंपनियों का ब्रांड एम्बेसडर रह चुका है. मौजूदा समय में उनकी ब्रांड वैल्यू भारतीय करेंसी में 1,900 करोड़ रुपये के बराबर है.
2. एमएस धोनी – करीब 800 करोड़
एमएस धोनी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हुए करीब 5 साल बीत चुके हैं, फिर भी उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ती ही जा रही है. धोनी ने कई बड़ी-बड़ी कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है और इसी साल फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रोन ने उन्हें अपना ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया था. वो इसके अलावा मास्टरकार्ड, सियाराम से लेकर ड्रीम 11 जैसी ब्रांड्स के साथ जुड़े रहे हैं. उनकी ब्रांड वैल्यू फिलहाल करीब 800 करोड़ रुपये के बराबर है.
3. सचिन तेंदुलकर – 766 करोड़
बिजनेस इनवेस्टमेंट और ब्रांड प्रमोशन अब सचिन तेंदुलकर की कमाई के सबसे बड़े स्रोत हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो सचिन सालाना 20-22 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं. BMW, एडीडास जैसी कंपनियों से जुड़े रहने के अलावा सचिन रियल एस्टेट में भी इन्वेस्ट करते हैं. बांद्रा में उनका उनके बंगले की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये बताई जाती है. सचिन की ब्रांड वैल्यू अभी 766 करोड़ रुपये है.
4. रोहित शर्मा – 344 करोड़
भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की ब्रांड वैल्यू पिछले कुछ सालों में तेज रफ्तार से बढ़ी है. रोहित अभी टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं और ए+ कैटेगरी में आने के लिए उन्हें BCCI सालाना 7 करोड़ रुपये की तंख्वाह देता है. इसके अलावा उनके बैट पर जो स्टिकर लगा होता है, उसके लिए सीएट कंपनी, रोहित को सालाना 4 करोड़ रुपये अदा करती है. कई अन्य ब्रांड और बिजनेस इनवेस्टमेंट को जोड़कर ‘हिटमैन’ की ब्रांड वैल्यू 344 करोड़ रुपये है.
5. नीरज चोपड़ा – 335 करोड़
नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू पिछले साल 300 करोड़ से कम थी, लेकिन पेरिस ओलंपिक्स 2024 में सिल्वर मेडल जीत के बाद कई नई कंपनियों ने उनके साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है. यहां तक कि ओलंपिक्स में घड़ियों के लक्जरी ब्रांड ‘ओमेगा’ ने उन्हें अपना ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया था. फिलहाल नीरज सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत समेत कई अन्य क्रिकेटरों से कमाई के मामले में बहुत आगे हैं.